Monday 12 August 2024

THE GREAT GOD : THE WRITER WAY

 



फिल्म इंड्रस्ट्री में क्रेडिट लेने के लिए सबसे अधिक होड़ है कहानियों में नाम लेने की । इसका आरंभ से ही ऐसा है । इंडीयन फिल्म इंडस्ट्री के आरंभ में तो लेखक का नाम पोस्टर पर देना ही वर्जित था । वह तो भला मानिए सलीम-जावेद का कि उन्होंने जंजीर फिल्म से इसकी स्वयं शुरूआत की । प्रोड्यूसर डायरेक्टर ने तो पुरानी परंपरा कायम रखते हुए पोस्टर पर नाम नहीं ही डाला था, कहने के बाद भी नहीं डाला, तो अपने पैसे खर्च कर पोस्टर पर सलीम-जावेद ने लेखक के तौर पर अपने नाम चिपकाए ।
आप यकीन मानिए वह लेखक जो समूची फिल्म की कहानी का जन्मदाता होता है, उसका नाम नहीं देने का खेल आरंभ से ही चला आ रहा है । कारण और कुछ नहीं है, कारण बस यह है कि लेखक की कहानीकार के तौर पर पूरी फिल्म पर पकड़ होती है । एक फिल्म पर पूरी तरह पकड़ तीन की होती है डायरेक्ट, एक्टर, राइटर । इसमे रोमांचक बात यह है कि मेकींग के प्रोसेस में राइटर, डायरेक्टर, ऐक्टर का क्रम आता है । पहले राइटर कहानी लिखता है तब डायरेक्टर एक कंबीनेशन के साथ शुरूआत करता है तब ऐक्टर का काम का नंबर आता है । यह प्रक्रिया में पहले या बाद है, इसका मतलब यह नहीं कि इसमे किसी को कम या अधिक आंका जा रहा है । बस यह प्रक्रिया के नजरिए से है । तो समझिए कि आर्टिस्टिक प्रक्रिया के जिस नजरिए से यह सबसे अनिवार्य है वही सबसे बाद में हो जाता है । यह कमाल है विशेषकर फिल्म इंडस्ट्री का । वह भी ऐसा बाहर हो जाता है कि पोस्टर तक पर नाम आना दुर्लभ हो जाता है । और यह सब आरंभ से है ।


@ KRUTIDEV FONT

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